Thursday, October 28, 2010

दानदाता रमेश जवेरी करेंगे एक हजार पौधारोपण, जिला कलेक्टर पवन ने की सराहना

सुमेरपुर (अनिल शाह)। ‘सेवा करने से पुण्य की प्राप्ति होती है। किसी दुखी के चेहरे पर खुशी की मुस्कान दिखती है तो आत्मा को संतुष्टी मिलती है। सेवा का भाव बहुत ही महत्वपूर्ण है।’ ये उद्गार है पाली जिले के नए जिला कलेक्टर नीरज के. पवन के। श्री पवन जिले के साण्डेराव के निकट दुजाणा गांव में सुमित्रादेवी पन्नालाल राणावत चेरिटेबल ट्रस्ट की ओर से आयोजित निःशुल्क नेत्र चिकित्सा शिविर के उदघाटन समारोह को सम्बोधित कर रहे थे। उन्होंने कहा कि मनुष्य को सेवा कार्य करने में तत्पर रहना चाहिए। मातृभूमि की याद करने वाले ऐसे सुपुतों के जज्बे को मैं सलाम करता हूँ। 
समारोह को समाजसेवी अनिल शाह ने सम्बोधित करते हुए जिला कलेक्टर की दानदाताओं को सम्मान व समर्थन एवं प्रशासनिक सहयोग देने की शैली की प्रशंसा करते हुए विश्वास जताया कि इनके कार्यकाल में गोडवाड व पाली जिले में विकास कार्यो के नए आयाम स्थापित होगें। दानदाता रमेश जवेरी ने कलेक्टर पवन की पहल पर मुख्यमंत्री अशोक गहलोत के हरित राजस्थान कार्यक्रम के अंतर्गत सांडेराव से तख्तगढ़ सड़क मार्ग के दोनों तरफ करीब 1 हजार पौधरोपण कर उनके सार-संभाल की जिम्मेदारी ली। दानदाता रमेश जवेरी ने चार वर्ष पूर्व भी अपनी मां की स्मृति में करीब डेढ़ करोड़ रूपये की लागत से विद्यालय भवन का निर्माण कराया है। जिसका कलेक्टर पवन ने दुजाना पहुंचने पर निरीक्षण किया और कहा कि उन्होंने ऐसा विद्यालय पूरे राजस्थान मंे कहीं नहीं देखा। 

कलेक्टर की ओर से प्रेरित करने पर समाजसेवी रमेश जवेरी ने दुजाना में अपनी मां की स्मृति में एक ओर नया विद्यालय भवन का निर्माण करने की घोषणा की, जिसकी कलेक्टर ने तत्काल ही मौके पर स्वीड्डति दे दी। इस तुरंत स्वीड्डति के लिए भामाशाह रमेश जवेरी एवं तेजराज राणावत ने कलेक्टर श्री पवन का आभार व्यक्त किया। कलेक्टर पवन ने प्रजापिता ब्रहाकुमारी ईश्वरीय ग्लोबल अस्पताल की टीम द्वारा ट्रस्ट की ओर से आयोजित किए जा रहे निःशुल्क नेत्र चिकित्सा शिविर का भी  निरीक्षण किया और स्वयं अपनी आंखो की जांच कराई। जिला कलेक्टर नीरज पवन ने दानदाता रमेश जवेरी द्वारा शिक्षा व पर्यावरण संरक्षण के क्षेत्र में किए गए उल्लेखनीय कार्यो की सराहना करते हुए उन्हें हर सम्भव प्रशासनिक सहयोग देने का वादा किया। इस मौके पर समाजसेवी अनिल शाह, उपखण्ड अधिकारी नरेन्द्र बंसल, जिला वन अधिकारी अजय गुप्ता, बीडीओ दिनेश कुमार, प्रधान भंवरीदेवी गर्ग, तख्तगढ पालिकाध्यक्ष राजू रावल, जिला परिषद सदस्य हरिशंकर मेवाड़ा, महेश मीणा सहित गणमान्य नागरिक उपस्थित थे। 
किशोर खीमावत से मिली प्रेरणा: दानदाता रमेश जवेरी को यह पर्यावरण संरक्षण की प्रेरणा गोडवाड हरा भरा बनाने वाले पर्यावरणविद् किशोर खीमावत से मिली। किशोर खीमावत अब तक करीब 2 लाख पौधे लगा चुके है। दानदाता जवेरी व जिला कलेक्टर नीरज के. पवन ने किशोर खीमावत के रणकपुर से रामदेवरा ग्रीन हाईवे प्रोजेक्ट की सराहना करते हुए उन्हें शुभकामनाएं प्रेषित की। ज्ञात रहे कि किशोर खीमावत रणकपुर से रामदेवरा तक कुल 450 किमी. सडक के दोनों ओर पौधरोपण करने के लिए संकल्पित है।

No comments:

Post a Comment