Thursday, October 28, 2010

‘हिन्दी भाषा भूषण’ से सम्मानित हुए ललित शर्मा

झालावाड़। श्रीनाथजी की नगरी नाथद्वारा साहित्य मंडल (जिला चित्तौड़गढ़) की ओर से हिन्दी दिवस पर आयोजित समारोह में झालावाड़ के इतिहासविद् ललित शर्मा को हिन्दी सेवा सम्मान व हिन्दी भाषा भूषण की उपाधि से अलंकृत कर सम्मानित किया गया। ललित शर्मा के हिन्दी भाषा में विशिष्ट स्तरीय लेखन व पुस्तक प्रकाशन के लिए मंडल की ओर से उनको यह सम्मान प्रदान किया।
इस सम्मान समारोह के लिए मंडल द्वारा आमंत्रित किये गये देश के 12 राज्यों के 27 साहित्यकारों, इतिहासविद्वों में राजस्थान राज्य के आमंत्रित चार साहित्यकारों में एक झालावाड़ के श्री ललित शर्मा शामिल है। मंडल के सभागार में आयोजित हुए इस गरिमामयी समारोह में प्रमुख अतिथिगण श्रीनाथजी मंदिर के बड़े मुखिया पंडित नरहरि ठाकर, साहित्य मंडल के प्रधानमंत्री भगवती प्रसाद देवपुरा, मंदिर मंडल के निष्पादन अधिकारी अजय कुमार एवं नाथद्वारा के उप जिला कलेक्टर गौरव बजाज ने श्री ललित शर्मा को श्रीनाथजी मंदिर का परम्परागत ओपरना, शॉल ओढ़ाकर एवं विश्वप्रभु श्रीनाथजी की हस्तनिर्मित स्वर्णिम श्रृंगार छवि व अधिकृत सम्मान उपाधि पत्र भेंट कर सम्मानित किया। 
इस प्राप्त हुए गरिमामयी सम्मान के लिए झालावाड़ अंचल के साहित्यकारों, इतिहासविद्वों व शुभेच्छुओं आदि ने खुशी जाहिर कर श्री शर्मा को बधाईयां दी और उनके उज्जवलमयी भविष्य की कामना की। ज्ञातव्य है कि ललित शर्मा इन दिनों दलित समाज के गौरवमयी महान् संतों पर भी शोधकार्य लेखन कर रहे हैं। शर्मा ने विगत वर्षो में हिन्दी साहित्य, सांस्कृतिक, इतिहास की राष्ट्र स्तरीय पुस्तकाओं का लेखन किया है जिनमें दुर्ग गागरोन, संत पीपाजी, झालावाड़ की सांस्कृतिक धरोहर, हिन्दी गीतकार पं. भरत व्यास, नृत्यकार उदयशंकर, सितारवादक पं. रविशंकर, पुष्टि मार्गीय द्वारकाधीश देवालय, अर्द्धनारीश्वर व चामुण्डा नवग्रह, मूर्तिकला आदि पर लिखे शोध लेख शामिल है। 
‘‘समाचार सफ़र’’ परिवार की ओर से इतिहासविद्व व दलित संतों पर शोधकार्य करने वाले श्री ललित शर्मा को इस प्राप्त हुए सम्मान के लिए हार्दिक बधाई और इनके उत्तरोत्तर प्रगति की मंगलकामनायें।     

No comments:

Post a Comment